आईसीएआर-सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट-हार्वेस्ट इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सीफेट ) की स्थापना 3 अक्टूबर 1989 को PAU कैंपस, लुधियाना, पंजाब, भारत में पोस्ट-हार्वेस्ट इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में प्रमुख शोध करने के लिए एक नोडल संस्थान के रूप में की गई थी। कृषि उत्पादन पकड़ने और कृषि-उद्योगों के लिए उपयुक्त।संस्थान का दूसरा परिसर 19 मार्च 1993 को अबोहर, पंजाब, भारत में स्थापित किया गया था। जो मुख्य रूप से फलों और सब्जियों और वाणिज्यिक बागवानी फसलों पर अनुसंधान और विकास गतिविधियों के संचालन के लिए जिम्मेदार है। ICAR-सीफेट दो अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजनाओं (AICRPs) अर्थात के लिए भी मुख्यालय है। 31 केंद्रों पर पोस्ट-हार्वेस्ट इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (PHET) पर AICRP और 14 Centre पर Plasticulture Engineering & Technology (PET) पर AICRP।

अधिदेश

कटाई के बाद के नुकसान के आकलन और रोकथाम, प्रसंस्करण, मूल्य संवर्धन और कृषि, बागवानी, पशुधन, और जलीय कृषि उपज से संबंधित प्रौद्योगिकियों की पहचान करने के लिए अनुसंधान खाद्य सुरक्षा और गुणवत्ता आश्वासन प्राप्त करने के लिए लक्षित उत्पादन। कटाई के बाद इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी में मानव संसाधन और उद्यमिता विकास।

मिशन

फसल कटाई के बाद के नुकसान को 15% से  5% तक घटाकर और फसलों, बागवानी, पशुधन और मत्स्य पालन क्षेत्रों से उत्पादन और उप-उत्पादों के लिए मूल्य संवर्धन को 10% के वर्तमान स्तर से बढ़ाकर 30% करना।

विजन

कृषि उत्पादन प्रणालियों की उच्च लाभप्रदता किसान  लिए बेहतर आय सुनिश्चित करने के लिए ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार के अवसरों में वृद्धि हुई, फसल की कटाई के बाद इंजीनियरिंग और तकनीकी हस्तक्षेप के कारण कृषि उत्पादन और उपोत्पादों में कमी हुई और इसके परिणामस्वरूप उच्च गुणवत्ता और सुरक्षित भोजन और प्रतिस्पर्धी कीमतों पर भोजन उपलब्ध हुआ। घरेलू और निर्यात बाजार।

जोर क्षेत्र

  • नुकसान कम करने के लिए फसल कटाई के बाद की तकनीकें लगाएं। अतिरिक्त तकनीकों को अपनाएं।
  • प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, उद्यमिता विकास और विपणन।
  • उत्पाद उपयोग और अपशिष्ट प्रबंधन द्वारा।
  • कृषि संरचनाओं का सुधार। PHTS में जैव प्रौद्योगिकी।
  • उच्च उत्पादकता के लिए पर्यावरण नियंत्रण।
  • पशुधन प्रसंस्करण का उत्पादन करते हैं।

श्रमशक्ति

भाकृअनुप-सीफेट लुधियाना और अबोहर पी.ए.ई.टी एवं पीसेम की अखिल भारतीय AICRP सहित PHET & AICRP on PET

श्रेणी स्वीकृत पद स्थिति में कुल पद कुल स्थिति में
लुधियाना अबोहर
वैज्ञानिक 76 35 10 45
प्रशासनिक 21 16 03 19
तकनीकी 29 16 08 24
सहायक 05 03 01 04
कुल 131 70 22 92

 

निदेशक को छोड़कर SAO और FAO शामिल हैं