सीफेट ने लगभग 35 प्रसंस्करण उपकरण विकसित किए हैं

कृषि प्रसंस्करण मशीनरी डेटाबेस: विभिन्न कटाई उपरांत उपकरणों और कृषि-प्रसंस्करण मशीनों की लगभग 700 मशीनों/उपकरणों का एक दृश्य डेटाबेस विकसित किया गया है। मुख्य श्रेणियां हैं: सफाई और पृथक्करण (60), ड्रायर (40), निकालने वाले (3), ग्रेडर (55), मिलिंग (55), पैकेजिंग (135), भंडारण (30), प्रसंस्करण मशीन (80) और विविध (75).

स्वचालित ब्लेंडर सह मिक्सर: स्वचालित ब्लेंडर सह मिक्सर को डिजाइन किया गया था और इसका उपयोग नियंत्रित तापमान के तहत यांत्रिक निष्कासन से पहले सरसों के बीज के एंजाइमेटिक उपचार के लिए किया जाता था। यह एंजाइम लिपोप्रोटीन को तोड़ता है और 4% अधिक तेल निकालता है।

खाद्य तेल के लिए विरंजन सामग्री: खाद्य तेल शोधन के लिए एक वैकल्पिक सस्ता ब्लीचिंग सामग्री कृषि अपशिष्ट से बनाई गई है और तेल के शोधन के दौरान रंग हटाने के लिए इसका उपयोग किया जाएगा। यह सामग्री बहुत सस्ती है और मौजूदा ब्लीचिंग सामग्री के आयात प्रतिस्थापन के लिए एक कदम है।

सिफेट बनाना हैंड कटर: केले के गुच्छे से हाथ को हटाने के लिए CIPHET केला हैंड कटर उपयोगी है। यह दरांती के उपयोग की जगह लेता है, जो बहुत श्रम और समय लेने वाला था। यह मानव और केले के हाथों के लिए सुरक्षित है और इसे तेजी से काम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

सिफेट ईसी संरचना: फसल के बाद होने वाले नुकसान को कम करने के लिए फलों और सब्जियों के भंडारण के लिए CIPHET बाष्पीकरणीय रूप से ठंडा संरचना (ECS) विकसित की गई थी। यह ताजे फलों और सब्जियों के अल्पकालिक भंडारण के लिए मध्यम निम्न तापमान और पर्याप्त रूप से उच्च सापेक्ष आर्द्रता बनाए रखता है। इस प्रणाली में बिजली की खपत का न्यूनतम स्तर, कम प्रारंभिक निवेश और नगण्य रखरखाव लागत की आवश्यकता होती है। CIPHET ECS बाहर के तापमान की तुलना में 20oC कम तापमान और बाहरी तापमान के आधार पर सापेक्षिक आर्द्रता 70 – 99% तक उच्च प्राप्त कर सकता है। लगभग 5-7 टन भंडारण क्षमता वाले ईसीएस की लागत लगभग रु. 1.5 – 1.8 लाख। बेहतर शीतलन दक्षता के लिए इसे पेड़ के नीचे खेत में किसी भी स्थान पर बनाया जा सकता है। मध्य गर्मियों (मई-जून), टमाटर (5-7 दिन), किन्नू (फरवरी-मार्च में लगभग 35 दिन) में आलू की शेल्फ लाइफ 55 दिनों से अधिक बढ़ गई। अन्य वस्तुओं को भी शेल्फ लाइफ में उल्लेखनीय वृद्धि के साथ संग्रहीत किया जा सकता है।

सरसों के बीज का छिलका उतारना: सरसों के बीज को हटाने की एक कम ऊर्जा प्रक्रिया विकसित की गई जहां फ्लोटेशन तकनीक द्वारा हल्स को हटा दिया जाता है।

फलों और सब्जियों के भंडारण के लिए बाष्पीकरणीय ठंडा कक्ष: एक डबल दीवार वाली, 3 मीटर x 3 मीटर x 3 मीटर (अंदर) आकार की संरचना डबल दीवारों, आरबीसी छत और सीसी फर्श के बीच रेत से भरी हुई है जिसमें दो टन क्षमता है। लागत रु. 35,000/-

फल ग्रेडर: यह 5 से 8 ग्रेड में सभी गोलाकार वस्तुओं (0.8 से ऊपर गोलाकार) को ग्रेड करता है, इसकी क्षमता 1.0 से 1.2 टन / घंटा है, इसके लिए 1.0 एचपी इलेक्ट्रिक मोटर, 3-4 व्यक्तियों को संचालित करने की आवश्यकता होती है और इसकी लागत लगभग रु। 45,000. यह व्यावसायिक रूप से उपलब्ध है।

ग्रीनहाउस / पॉली हाउस: नर्सरी उगाने के लिए, फसल उत्पादन और विशेष रूप से सर्दियों में उच्च मूल्य वाली सब्जियां और इसका उपयोग गर्मियों के दौरान फलों और सब्जियों को सुखाने के लिए भी किया जा सकता है, विभिन्न आकारों और आकारों में विकसित किए गए थे। इसके निर्माण के लिए यूवी स्थिर एलडीपीई फिल्मों (200 माइक्रोन) का उपयोग किया जाता है। ग्रीनहाउस की लागत लगभग रु। 500-600/m2 और कम लागत वाला पॉली हाउस रु. 75/एम2.

मूंगफली की फली डेकोर्टिकेटर: मूंगफली की फली डेकोटिकेटर 80% कुशल है और मूंगफली के खोल को हटाकर गिरी को तीन ग्रेड या आकार के अनुसार अलग कर देता है। मशीन की क्षमता 80 किलो प्रति घंटा है।

मूंगफली की फली ग्रेडर: यह फली के आकार और वजन के आधार पर काम करता है। ग्रेडर की क्षमता 0.65 t/h है और इसे संचालित करने के लिए 5.0 hp इलेक्ट्रिक मोटर और 3-4 कर्मचारियों की आवश्यकता होती है। प्राप्त बारह ग्रेडों में से, सर्वोत्तम का उपयोग खाद्य प्रयोजनों के लिए और बाकी का तेल निकालने के लिए किया जाना चाहिए। इसकी कीमत करीब रु. 1,00,000.

किन्नू जूस डेबिटरिंग: किन्नू के रस का शोधन सस्ते अधिशोषक से किया गया था, प्राप्त परिणाम फ्लेवेनॉइड और लिमोनोइड सामग्री के मामले में सीमा के भीतर थे। इस नए सस्ते अधिशोषक के साथ उपचार के दौरान रस में मुक्त निलंबित ठोस को कम किया जा सकता है।

लाख स्क्रैपिंग और ग्रेडिंग मशीन: मशीन 20 किग्रा/घंटा और 50 किग्रा/घंटा क्षमता के दो प्रकारों में आती है। यह 2 hp और 5 hp इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित होता है, इसे संचालित करने के लिए दो व्यक्तियों की आवश्यकता होती है और मशीन की लागत लगभग रु। 30,000 और रु। क्रमशः 50,000।

सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली के लिए कम लागत वाला फ़िल्टर: अधिकतम प्रवाह दर 3-7 m3/h है और इसे 1 – 1.2 kg/cm2 के दबाव में संचालित किया जा सकता है। फिल्टर की कीमत करीब एक लाख रुपये है। 700 / फिल्टर। यह लागत का 35 से 40% बचा सकता है।

पेड़ पर परिपक्वता निर्धारण: उचित कटाई और पकने के लिए आम के उचित परिपक्वता स्तर को जानने के लिए टीएसएस पर आधारित परिपक्वता सूचकांक को रंग मूल्यों का उपयोग करके परिपक्वता को मापने के लिए परिभाषित किया गया था। परिपक्वता की भविष्यवाणी करने के लिए विकसित किया गया मॉडल सरल है और किसी भी बाग के लोगों द्वारा खेत पर वर्णमापी के साथ उपयोग किया जा सकता है। इस गैर-विनाशकारी तकनीक को निर्यात बंदरगाह, बड़ी मंडियों और प्रसंस्करण संयंत्र में परिपक्वता सूचकांक या टीएसएस (मिठास) के आधार पर आम को छांटने के लिए नियोजित किया जा सकता है। यह कुल घुलनशील ठोसों के आधार पर अलग-अलग आम की कीमत तय करने में भी मदद करेगा।

मोबाइल कृषि प्रसंस्करण केंद्र: मोबाइल एग्रो प्रोसेसिंग यूनिट में अनाज क्लीनर (100-200 किग्रा / घंटा, 1 किलोवाट) होता है; क्षैतिज गड़गड़ाहट मिल (75-100 किग्रा / घंटा, 3.75 किलोवाट); लंबवत मसाला मिल (15-25 किग्रा/घंटा, 1.5 किलोवाट); पॉप कॉर्न बनाने की मशीन (4 किग्रा/घंटा, 1.5 किलोवाट); और डीजल जेनरेटर सेट: 7.5 केवीए, तीन चरण। मोबाइल यूनिट की कीमत लगभग रु. 2 लाख।

मोबाइल कूल चैंबर: छोटी अवधि के भंडारण और खुदरा विपणन के लिए मछली के परिवहन के लिए एक मोबाइल कूल चैंबर विकसित किया गया था। इंसुलेटेड बॉक्स को डिजाइन किया गया था ताकि इसमें मछली रखने के लिए चार-चार की दो परतों में 540x360x295 मिमी आकार के 8 प्लास्टिक के टुकड़े रखे जा सकें। भंडारण की कुल क्षमता 150 किलोग्राम मछली थी जिसमें प्रत्येक प्लास्टिक के बक्से में 80% भराव और बर्फ और मछली का 1:1 अनुपात था। इसकी कीमत करीब रु. 18,000-20,000/- और फलों और सब्जियों के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

तिलहन पूर्व पीस: यांत्रिक तेल निकालने से पहले तिलहन की पूर्व-पीसने से ऊर्जा और समय में 20% की बचत हो सकती है। यांत्रिक तेल निकालने से पहले तिलहन को पीसने से चौथे पास को खत्म करने में मदद मिलेगी।

झरझरा ईंटें: ईसी चैंबर के लिए पारंपरिक ईंटों की तुलना में झरझरा ईंट में बहुत अच्छे गुण होते हैं।

स्ट्रॉबेरी हार्वेस्टिंग कम होल्डिंग टूल: हाथ से संचालित स्ट्रॉबेरी हार्वेस्टर की क्षमता 15 किग्रा/घंटा/व्यक्ति है और प्रत्येक उपकरण की लागत रु. 150/-

दो चरण बाष्पीकरणीय कूलर:फलों और सब्जियों के कम अवधि के भंडारण के लिए एक पोर्टेबल टू-स्टेज बाष्पीकरणीय कूलर विकसित किया गया था। दो चरण बाष्पीकरणीय कूलर हवा के गीले बल्ब तापमान (18oC) तक तापमान को गिरा सकता है और सापेक्ष आर्द्रता को 90% तक बढ़ा सकता है। इसकी कीमत करीब रु. 8,000-12,000

टमाटर की शेल्फ लाइफ बढ़ाने की तकनीक: ब्रेकर स्टेज पर काटे गए फार्म फ्रेश हाइब्रिड टमाटरों की शेल्फ लाइफ 16 दिनों तक बढ़ाई जा सकती है, अगर उन्हें केएमएनओ 4 पाउच के साथ 20-35 0 सी के तापमान रेंज के तहत एथिलीन शोषक के रूप में 160 गेज के छिद्रित उच्च घनत्व वाले पॉलीथीन बैग और 30- के सापेक्ष आर्द्रता रेंज में संग्रहीत किया जाता है। 90%। इसी तरह, रेड स्टेज टमाटर ने नियंत्रण में 2 दिनों की तुलना में 10 दिनों का शेल्फ जीवन दिखाया।

सीफेट टमाटर ग्रेडर: टमाटर को आकार के आधार पर चार ग्रेड यानी 25-40 मिमी, 40-55 मिमी, 55-70 मिमी और > 70 मिमी। यह गुरुत्वाकर्षण के सिद्धांत पर काम करता है और इसमें एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में गतिशीलता होती है। 66% की समग्र ग्रेडिंग दक्षता के साथ इसकी क्षमता 325 किग्रा/घंटा है।