भाकृअनुप-सीफेट सन् 1989 में स्थापित किया गया था और संस्थान कृषि और संबद्ध विज्ञान में कटाई-उपरान्त अभियंत्रिकी और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में योगदान दे रहा है। संस्थान कई अनुसंधान और विकास कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है, जिसके तहत  शोध करने के लिए कई परिष्कृत उपकरणों और अत्याधुनिक तकनीकों की एक सरणी उपलब्ध कराई गई थी। इन्हें संस्थान के चार अलग-अलग प्रभागों में रखा जाता है। ये चार विभाग हैं,

i) कृषि संरचना और पर्यावरण नियंत्रण (AS & EC) Division

ii) खाद्य अनाज और तिलहन प्रसंस्करण (एफजी और ओपी) प्रभाग

iii) बागवानी फसल प्रसंस्करण (एचसीपी) प्रभाग, अबोहर

iv) प्रौद्योगिकी (टीओटी) प्रभाग का स्थानांतरण

विश्लेषणात्मक उपकरण विभिन्न प्रभागों द्वारा स्थित और बनाए रखा जाता है। किसान, उद्यमी, उद्योग के मालिक, छात्र और शोधकर्ता इन सुविधाओं का लाभ बहुत मामूली शुल्क देकर उठा सकते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, इस कोने को ICAR-सीफेट & nbsp; SAIF CORNER नाम के संस्थान की वेबसाइट में बनाया गया है।

सुविधा का उपयोग कैसे करें:

निदेशक, आईसीएआर- सीफेट को इस सुविधा का उपयोग करने के लिए अपने सभी संचारों को संबोधित करें। उसी को संस्थान के संबंधित प्रभाग को निर्देशित किया जाएगा। प्रस्तावित विश्लेषण में उपयोग किए जाने वाले उपकरणों से संबंधित लागतों का उपयोग करके शुल्कों की गणना की जा सकती है। & nbsp; भुगतान & nbsp; डिमांड ड्राफ्ट & nbsp; आईसीएआर यूनिट सीफेट & nbsp; लुधियाना में देय के माध्यम से & nbsp; के माध्यम से किया जा सकता है। प्राप्त सभी आवश्यकताओं को पहले-पहले-पहले आधार पर व्यवस्थित किया जाएगा और नमूनों का विश्लेषण तदनुसार किया जाएगा। उपलब्ध मानक तरीकों के अनुसार परिणामों का संचार किया जाएगा। प्रत्येक उपलब्ध उपकरण के खिलाफ परीक्षण के आरोपों का उल्लेख किया गया है। आरोपों में 18% जीएसटी शामिल है।

निम्नलिखित अत्याधुनिक विश्लेषणात्मक उपकरण विभिन्न प्रभागों की देखरेख में उपलब्ध हैं।

कृषि संरचना और पर्यावरण नियंत्रण

खाद्य अनाज और तिलहन प्रसंस्करण

बागवानी फसल प्रसंस्करण

प्रौद्योगिकी का हस्तांतरण