डॉ। नचिकेत कोतवालीवाले की छवि

डॉ। नचिकेत कोतवालीवाले

लुधियाना में 1989 में स्थापित आईसीएआर-सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट-हार्वेस्ट इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (सिफेट), फसल कटाई के बाद की इंजीनियरिंग और कृषि उत्पादन कैचमेंट और कृषि-प्रसंस्करण उद्योगों के लिए उपयुक्त मूल्यवर्धन प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में अग्रणी अनुसंधान करता है। संस्थान फसल के बाद के कार्यों से संबंधित मानव संसाधन और उद्यमिता विकास में भी लगा हुआ है, ताकि फसल के बाद के कार्यों को कम से कम किया जा सके। फसल के नुकसान और ग्रामीण समुदाय को अतिरिक्त आय के साथ  सशक्त बनाने के लिए खेत के साथ-साथ खेत के बाहर भी किया जाता है। भा.कृ.अनु.प.-सिफेट में दो अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजनाएं (एआईसीआरपी) हैं, अर्थात् एआईसीआरपी पोस्ट-हार्वेस्ट इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी (पीएचईटी) और प्लास्टिक इंजीनियरिंग कृषि संरचनाओं और पर्यावरण नियंत्रण (पीईएएसईएम) में क्रमशः 31 और 14 सहकारी केंद्र हैं, जो पूरे भारत में स्थित हैं। यह माध्यमिक कृषि पर एक संघ अनुसंधान परियोजना (सीआरपी) की समन्वय इकाई भी है। भाकृअनुप-सिफेट और इसकी योजनाएँ सभी प्रकार की कृषि उत्पाद अनाज, दालें, तिलहन, फल, सब्जियां, विशेष फसलें और पशु उत्पाद की पूर्ति कर रही हैं।

संस्थान के पास अनुसंधान करने, तकनीकी सेवाएं और ज्ञान सेवाएं प्रदान करने और फसलोत्तर कृषि क्षेत्र पर राष्ट्रीय स्तर की नीतियों के लिए प्रासंगिक जानकारी उत्पन्न करने के लिए इंजीनियरिंग और संबद्ध प्रौद्योगिकी में पर्याप्त विशेषज्ञता के साथ मजबूत बहु-विषयक वैज्ञानिक आधार है। संस्थान वर्तमान में चार डिवीजनों के साथ काम कर रहा है, अर्थात् खाद्यान्न और तिलहन प्रसंस्करण प्रभाग, कृषि संरचना और पर्यावरण नियंत्रण प्रभाग और लुधियाना में प्रौद्योगिकी प्रभाग का हस्तांतरण और अबोहर में बागवानी फसल प्रसंस्करण प्रभाग। ये डिवीजन उपयुक्त प्रयोगशालाओं और कुछ अत्याधुनिक उपकरणों, उपकरणों, पायलट प्लांट आदि से लैस हैं।

पिछले पांच वर्षों के दौरान, भाकृअनुप-सिफेट ने राष्ट्रीय महत्व की परियोजनाओं को हाथ में लिया था जैसे खाद्यान्न, फल, सब्जियां, मछली, दूध, मांस आदि सहित कृषि उपज के उत्पादन के बाद के नुकसान का निर्धारण, एफसीआई में भंडारण नुकसान के लिए रिपोर्ट प्रस्तुत की, राज्य और केंद्रीय गोदामों और भंडारण के दौरान उचित प्रबंधन के लिए अनुशंसित मानदंड और अंगूर के लिए एक धूमन कक्ष की स्थापना की और परिचालन मानदंडों / दिशानिर्देशों की सिफारिश की। संस्थान ने अपनी योजनाओं सहित लगभग 76 मशीनरी/प्रौद्योगिकियां/प्रक्रिया प्रोटोकॉल विकसित किए हैं जिनमें धान के लिए ऑन-फार्म फील्ड ड्रायर, खराब होने वाली वस्तुओं (मिर्च, टमाटर, प्याज, हल्दी आदि) के लिए सोलर ड्रायर, फलों और सब्जियों के लिए बेहतर भंडारण संरचना शामिल हैं। क्लीनर, ग्रेडर, शेलर, पीलर, डिकॉर्टिकेटर, मखाना प्रोसेसिंग यूनिट, प्रोटीन आइसोलेट पायलट प्लांट आदि। अट्ठारह प्रौद्योगिकियों को उद्यमियों को हस्तांतरित किया गया। कृषि प्रसंस्करण केन्द्रों की स्थापना (130) ने उत्पादन क्षेत्रों में उत्पाद के मूल्यवर्धन और विपणन में क्रांति ला दी है, जिसके परिणामस्वरूप किसानों, युवाओं और महिलाओं के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रोजगार ने उन्हें उद्यमियों में बदल दिया है। संस्थान के वैज्ञानिक उत्पादन को कई प्रस्तुतियों, व्याख्यानों, लोकप्रिय लेखों, तकनीकी बुलेटिनों आदि के अलावा 198 समकक्ष समीक्षा किए गए शोध पत्रों, अठारह स्वीकृत पेटेंट और पंद्रह व्यावसायिक प्रौद्योगिकियों के रूप में गिना जा सकता है।

प्रौद्योगिकियों को विकसित करते समय ऐसी कई चुनौतियाँ हैं जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है, जैसे: गुणवत्ता और सुरक्षा कोड और मानकों के बारे में पारंपरिक प्रोसेसर के बीच जागरूकता की कमी जिसके परिणामस्वरूप प्रसंस्करण के लिए कृषि उपज की अपेक्षाकृत उच्च लागत और निम्न गुणवत्ता होती है; लंबी और खंडित आपूर्ति श्रृंखला, छोटी और खंडित जोत के साथ-साथ निम्न कृषि-आदान, अनुपयुक्त किस्म, अक्षम कृषि प्रबंधन और रसद की लागत; बिजली की उच्च लागत और अपर्याप्त या अविश्वसनीय उपलब्धता आदि जिससे फसल के बाद भारी नुकसान होता है। दूसरी ओर जो तकनीक उपलब्ध है वह उच्च निवेश की मांग करती है, सही आकार में नहीं हो सकती है, भारत की विस्तृत फसल/उत्पाद और विविधता के आधार पर उपयुक्त नहीं हो सकती है और इसके लिए महंगे इनपुट की आवश्यकता होती है। इस प्रकार घरेलू और उपयुक्त प्रौद्योगिकी और मशीनरी की मांग है।

विभिन्न कार्यों का स्वचालन जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में सबसे महत्वपूर्ण इंजीनियरिंग हस्तक्षेपों में से एक है। सटीक, सुरक्षित और आर्थिक कटाई के बाद के कार्यों के लिए इसका विश्लेषण करने, उचित निर्णय लेने और उनका क्रियान्वयन बहुत चुनौतीपूर्ण है, लेकिन जानकारी उत्पन्न करना महत्वपूर्ण है। सेंसर और कम्प्यूटेशनल प्रोटोकॉल जैसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता, विभिन्न तरीकों से संचार, विभिन्न स्रोतों और प्रारूपों से आने वाले डेटा का समामेलन, मशीनरी, प्रौद्योगिकी, उत्पादों और रणनीतियों के विकास के साथ-साथ ग्राहकों को पोषण सुरक्षा और उत्पादकों को आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भविष्य की प्राथमिकता है।